You can add our Mobile Number 7600004488 in your own WhatsApp Group

NISTHA TRAINING BABAT NO LATEST PARIPATRA

NISTHA TRAINING BABAT NO LATEST PARIPATRA

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने 2109-20 में समागम शिक्षा की केंद्र प्रायोजित योजना के तहत NISHTHA नामक एक एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से प्राथमिक स्तर पर सीखने के परिणामों में सुधार के लिए एक राष्ट्रीय मिशन शुरू किया है।

NISHTHA "एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण के माध्यम से स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार" के लिए एक क्षमता निर्माण कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य प्रारंभिक स्तर पर सभी शिक्षकों और स्कूल प्रिंसिपलों के बीच दक्षता का निर्माण करना है। NISHTHA अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस विशाल प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल उद्देश्य छात्रों में महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को प्रेरित और सुसज्जित करना है। यह पहल पहली तरह की है जिसमें सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मानकीकृत प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित किए गए हैं।

उपर्युक्त विषय के बारे में कि पिछले वर्ष NISHTHA प्रशिक्षण पूरे गुजरात राज्य में आयोजित किया गया था। जिसमें 89297 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को आमने-सामने से प्रशिक्षण दिया गया। कोविद -12 की महामारी के कारण, इस साल प्रशिक्षण दीक्षा मंच पर वफादारी पाठ्यक्रम के माध्यम से ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। प्राथमिक शिक्षकों को जोड़ने के लिए (सरकारी अनुदान सहित, केजीबीवी, आश्रम स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, रेलवे स्कूल और सैनिक स्कूल) निशा के माध्यम से प्राथमिक विद्यालय के लिए, जो पिछले साल निष्ठा प्रशिक्षण नहीं लेते थे। हो जाता। यह प्रशिक्षण गुजरात में 5 अक्टूबर 2020 से शुरू होने जा रहा है। जिला स्तर ने शेष प्राथमिक शिक्षकों (गवर्नमेंट ग्रांटेड, केजीबीवी, आश्रम स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, रेलवे स्कूल और सैनिक स्कूल) के लिए वफादारी प्रशिक्षण के सभी 12 पाठ्यक्रमों के सुचारू रूप से पूरा करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है। इसकी व्यवस्था के लिए आवश्यक नियोजन करना होगा।

Important Links:

No comments:

Post a comment